ESIC Recruitment 2021- Apply For 6552 Stenographer UDC Vacancy In Employees State Insurance Corporation Recruitment

By | March 5, 2021

Employees State Insurance Corporation Stenographer UDC Recruitment 2021: कर्मचारी राज्य बीमा निगम {ESIC} में स्टेनोग्राफर और अपर डिवीजन क्लर्क {यूडीसी} के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है. जो कैंडिडेट्स 12वीं और स्नातक परीक्षा पास किए हैं वे इन पदों के लिए निगम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से ग्रुप सी के कुल 6552 पदों पर भर्ती की जानी है. जिसमें स्टेनोग्राफर के 246 पद और यूडीसी {अपर डिवीजन क्लर्क} के 6306  पद शामिल हैं.

रिक्तियों की कुल संख्या: 6552 पद

पदों का विवरण

  1. स्टेनोग्राफर – 246 पद
  2. यूडीसी {अपर डिवीजन क्लर्क} – 6306 पद

शैक्षिक योग्यता:

स्टेनोग्राफर के लिए : कर्मचारी राज्य बीमा निगम {ESIC} में स्टेनोग्राफर के पदों पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके अलावा कैंडिडेट्स के पास श्रुतिलेखन में 80 शब्द प्रति मिनट की गति हो तथा कंप्यूटर पर प्रतिलेखन में इंग्लिश में 50 शब्द और हिंदी में 65 शब्द प्रति मिनट की  भी गति हो.

यूडीसी के लिए: इसके लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री पास की होनी चाहिए तथा ऑफिस सुइट्स एवं डेटाबेस समेत कम्यूटर का अच्छा ज्ञान भी रखता हो.

आयु सीमा: दोनों पदों केलिए कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल से कम और अधिकतम आयु 27 साल से अधिक नहीं होना चाहिए. आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को केंद सरकार के नियम के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जायेगी.

चयन प्रक्रिया: इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

वेतनमानइन पदों पर नियुक्त कैंडिडेट्स को लेवल -4 के 25,500 -81,100 रुपये का वेतनमान दिया जाएगा. (इस पे-स्केल में टीए, डीए समेत कई अन्य भत्तों के साथ जुड़कर सैलरी मिलेगी)

ऑफिशियल नोटिफिकेशन – डायरेक्ट लिंक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *