Education Minister Ramesh Pokriyal Nishank In Live Session See Important Points Here

By | December 10, 2020

Education Minister Live Session: यूनियन एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक के आज आयोजित हुए वेबिनार का स्टूडेंट कम्यूनिटी बहुत समय से बेसब्री से इंतजार कर रही थी. सभी को आशा थी की वे इस साल की मुख्य परीक्षाओं के बारे में कई चीजें साफ करेंगे. यह लाइव सेशन आज सुबह दस बजे शुरू हुआ था. इसके लिए बहुत समय से सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स से प्रश्न पूछने के लिए कहा गया था जिनके जवाब वे शिक्षा मंत्री से चाहते थे. बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने अपनी क्वैरीज रखी. जानते हैं वेबिनार की कुछ बड़ी बातें.

नीट 2021 नहीं होगा कैंसिल –

नीट परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि किसी भी कंडीशन में साल 2021 की नीट परीक्षा कैंसिल नहीं होगी. दरअसल स्टूडेंट्स को वर्तमान माहौल देखते हुए यह लग रहा था कि कहीं परीक्षा कैंसिल न कर दी जाए क्योंकि पिछली परीक्षा के दौरान ही कोरोना के कारण बहुत सी उठा-पटक हुई थी. हां इतना जरूर हिंट दी गई कि अगर स्टूडेंट्स चाहेंगे तो परीक्षा ऑनलाइन करायी जा सकती है. उन्होंने कहा कि हमने इससे भी बुरी स्थिति में परीक्षा करायी है इसलिए अब परीक्षा कैंसिल करने का सवाल ही पैदा नहीं होता. इसके साथ ही एक स्टूडेंट को परीक्षा देने के कई मौके मिलते हैं इसलिए भी परीक्षा कैंसिल करने का औचित्य नहीं बनता.

जेईई मेन साल में दो बार से ज्यादा कंडक्ट हो सकता है –

शिक्षा मंत्री ने जेईई मेन परीक्षा के संबंध में एक बड़ी बात कही कि ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एक साल में दो बार से ज्यादा कंडक्ट कराया जा सकता है. वे इस बारे में विचार कर रहे हैं. परीक्षा के सिलेबस में चेंज हो सकता है क्या के जवाब में उन्होंने कहा कि वे संबंधित विभाग के साथ इस बारे में विचार कर रहे हैं पर उन्होंने संभावना जतायी कि हो सकता है इस बार जेईई मेन के प्रश्नों को अलग तरह से फ्रेम किया जाए.

सीबीएसई परीक्षाओं पर क्या कहा –

सीबीएसई परीक्षा तारीखों के विषय में तो शिक्षा मंत्री ने कुछ साफ नहीं कहा पर उन्होंने यह साफ किया कि स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा. प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए उन्होंने यह कहा कि कोविड के कारण अगर बच्चे लैब जा ही नहीं पाएंगे तो प्रैक्टिकल एग्जाम्स का कोई अल्टरनेटिव निकालने पर विचार किया जा सकता है. जहां तक बात सिलेबस की है तो वह पहले ही 30 प्रतिशत घटा दिया गया है इसलिए अब सिलेबस कम नहीं किया जाएगा. परीक्षा स्थगित होने के संबंध में उनका कहना था कि अगर सिचुएशन ऐसी ही रहती है तो इस बात की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता.

PSTCL में 350 असिस्टेंट लाइनमैन के पदों पर निकली है वैकेंसी, ptscl.org पर ऐसे करें अप्लाई

NPCIL Recruitment 2020: ट्रेड अपरेंटिस के 65 पदों पर निकली है वैकेंसी, दसवीं पास कर सकते हैं अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *