Delhi University To Start Registration Process For Undergraduate Courses From August 2 Education News

By | July 17, 2021

Delhi University Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सेस की 65 हजार सीटों पर एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू करेगी. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 31 अगस्त होगी. पहली कट-ऑफ लिस्ट की घोषणा 7 से 10 सितंबर के बीच हो सकती है. यह जानकारी शनिवार को कार्यवाहक वाइस चांसलर पीसी जोशी ने दी. 

उन्होंने कहा कि पोस्टग्रेजुएट (पीजी) कोर्सेस की 20 हजार सीटों  के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस 26 जुलाई से शुरू हो जाएगी और रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 21 अगस्त होगी. उन्होंने कहा, ‘‘नामांकन प्रक्रिया बाधारहित बनाने के लिए जल्द ही केवल नामांकन के लिए पोर्टल शुरू किया जाएगा. इससे छात्रों को फॉर्म भरने, शुल्क भुगतान करने और सभी ब्यौरे की जांच करने में आसानी होगी.’’

ऑनलाइन होगी एडमिशन की पूरी प्रक्रिया 
यूनिवर्सिटी के मुताबिक खेल कोटा में नामांकन पिछले वर्ष की तरह प्रमाण पत्रों के आधार पर होगा. जोशी ने कहा, ‘‘हमने अपनी शिक्षा समिति की एक गहन बैठक की है और अब इस शैक्षणिक सत्र के लिए एडमिशन की तारीखें लेकर आए हैं.’’ उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह एडमिशन प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. इसके अलावा एमफिल और पीएचडी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होगी और अंतिम तारीख 21 अगस्त होगी,

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में नहीं होगा कोई बदलाव
जोशी ने कहा, ‘‘अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन पिछले वर्ष की तरह  योग्यता के आधार पर होगा. उम्मीदवारों के पात्रता मानदंड में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.’’ पिछले साल की तरह नामांकन प्रक्रिया इस साल भी पूरी तरह ऑनलाइन होगी और इसे सुचारू करने का प्रयास किया जाएगा. विश्वविद्यालय ने यह भी तय किया है कि योग्यता आधारित और प्रवेश परीक्षा आधारित पंजीकरण शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

सितंबर में जारी होगी पहली कट-ऑफ लिस्ट
यूनिवर्सिटी के मुताबित पहला कट-ऑफ सितंबर के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा और शैक्षणिक सत्र अक्टूबर के दूसरे हफ्ते तक शुरू हो जाएगा. नामांकन प्रक्रिया के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, ‘‘हम 7 से 10 सितंबर के बीच पहला कट-ऑफ जारी करने की उम्मीद करते हैं. नामांकन प्रक्रिया सितंबर तक पूरी होने की संभावना है. हमें एक अक्टूबर से नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन अगर प्रक्रिया में ज्यादा वक्त लगता है तो हम इसे अधिकतम इस साल 18 अक्टूबर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं.’’ दिल्ली विश्वविद्यालय का शैक्षणिक सत्र पिछले साल 18 अक्टूबर से शुरू हुआ था. पिछले कुछ वर्षों से विश्वविद्यालय के कट-ऑफ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और कुछ कॉलेजों में पिछले वर्ष सौ फीसदी तक कट-ऑफ गया था.

यह भी पढ़ेंः

IBPS Clerk Recruitment 2021: क्लर्क के हजारों पदों पर निकली भर्तियां, इस तरह कर सकते हैं आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *