CUSB Admission 2021: CUSB Has Sought Applications For Admission In UG-PG Through CU-CET 2021, Read Details

By | August 18, 2021

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार (CUSB) ने आगामी एकेडमिक ईयर 2021-22 में NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के माध्यम से विभिन्न UG, PG और डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं.CUSB ने कुल 30 कोर्सेज के लिए आवेदन मांगे हैं जिनमें 3 अंडरग्रेजुएट कोर्स, 25 PG कोर्सेज और दो PG डिप्लोमा लेवल के प्रोग्राम शामिल हैं. इस एकेडमिक ईयर से यूनिवर्सिटी पेट्रोलियम जियोसाइंसेज में PG डिप्लोमा नाम से एक नया कोर्स शुरू कर रहा है.

CUSB ने CU-CET  के जरिए मांगे हैं आवेदन

एग्जाम कंट्रोलर (COE), त्रिपाठी ने ज्यादा जानकारी देते हुए कहा कि इस वर्ष CUSB ने CU-CET (केंद्रीय विश्वविद्यालय – सामान्य प्रवेश परीक्षा) 2021 के माध्यम से आवेदन मांगे हैं जिसमें 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने भाग लिया है. दक्षिण बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय (गया) के अलावा, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में भाग लेने वाली अन्य यूनिवर्सिटी में असम विश्वविद्यालय (सिलचर), आंध्र प्रदेश का केंद्रीय विश्वविद्यालय, गुजरात का केंद्रीय विश्वविद्यालय, हरियाणा का केंद्रीय विश्वविद्यालय, जम्मू का केंद्रीय विश्वविद्यालय, झारखंड का केंद्रीय विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय कर्नाटक विश्वविद्यालय, केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय, पंजाब का केंद्रीय विश्वविद्यालय, राजस्थान का केंद्रीय विश्वविद्यालय और तमिलनाडु का केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं.

इन तीन यूजी लेवल के कोर्सेज के लिए किया जा सकता है आवेदन

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करने वाले उम्मीदवार विश्वविद्यालय द्वारा अंडरग्रेजुएट (UG), पोस्टग्रेजुएट (PG) और डिप्लोमा लेवल पर ऑफर किए जाने वाले विभिन्न कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस साल, सीयूएसबी ने तीन यूजी लेवल के कोर्सेज के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिनमें चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड, चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएससी बीएड, और पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए एलएलबी (ऑनर्स) शामिल हैं.

आवेदन शुल्क

यूजी और पीजी स्तर के कार्यक्रमों के लिए सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस आवेदकों को 800 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जबकि एससी / एसटी / ट्रांसजेंडर आवेदकों को 350 रुपये एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा. वहीं PWD आवेदकों के लिए कोई शुल्क नहीं है.

ये भी पढ़ें

Sarkari Naukri 2021: UPPSC, भारतीय रेल, इंडिया पोस्ट सहित इन विभागों में सरकारी नौकरी का मौका, ऐसे करें अप्लाई

UPSSSC PET 2021: यूपी पीईटी 2021 के एडमिट कार्ड जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *