CSIR UGC NET 2020 Answer Key Released By NTA Download Online

By | December 3, 2020

CSIR UGC NET 2020 Answer Key Released: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 2020 की आंसर की रिलीज कर दी है. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने इस साल की सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा दी हो, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. एनटीए काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के बिहाफ पर यह यूजीसी नेशनल एलिजबिलिटी टेस्ट कंडक्ट करता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 19, 21, 26 और 30 नवंबर को आयोजित हुई थी, जिसमें बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया था. यह परीक्षा जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और असिस्टेंट प्रोफेसर्स पदों के लिए आयोजित होती है. इसी परीक्षा की आंसर की वेबसाइट पर चेक की जा सकती है. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस है –csirnet.nta.nic.in.

 

क्या लिखा है नोटिस में –

एनटीए द्वारा जारी नोटिस में दी जानकारी के अनुसार, क्वैश्चन पेपर्स, हर कैंडिडेट के मार्क्ड रिस्पांस और इन पांच विषयों (21 नवंबर 2020 को 02 पारियों में जीवन विज्ञान, 19 और 26 नवंबर 2020 को 02 दिनों में रासायनिक विज्ञान और गणितीय विज्ञान) के लिए आंसर की जारी की गई हैं. ये आंसर कीज ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

वे कैंडिडेट्स जो इस परीक्षा में बैठे हों, वे वेबसाइट पर अपने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की सहायता से लॉगइन करके प्रश्न-पत्र, रिस्पांस और प्रोविजनल आंसर कीज डाउनलोड कर सकते हैं.

 

कैसे चेक करें आंसर की –

  • आंसर की चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी csirnet.nta.nic.in पर.
  • यहां होमपेज पर जाएं और ड्रॉपडाउन मैन्यू में जाकर question paper answer key 2019 नाम के लिंक पर क्लिक करें.
  • इतना करते ही एक नई विंडो खुल जाएगी. इस नई विडों पर आपको जिस विषय का क्वैश्चन पेपर देखना है उस पर क्लिक करें.
  • इतना करने पर सीएसआईआर यूजीसी नेट आंसर की पीडीएफ फॉरमेट में आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी. यहां से इसे डाउनलोड करें और चाहें तो एक प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

कैसे करें ऑब्जेक्शन –

ऑब्जेक्शन करने के लिए भी कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा. यहां आपत्ति के लिए एक कॉलम अलग से होगा. इसमें जाकर बताए गए प्रारूप में आवेदन कर दें. यह ध्यान रहे कि ऑब्जेक्शन करने की अंतिम तारीख 05 दिसंबर 2020 है. किसी भी उत्तर को चैलेंज करने के लिए प्रति उत्तर 1000 रुपए शुल्क देना होगा. अगर आपका ऑब्जेक्शन सही साबित होता है तो आपको वैरीफिकेशन के बाद फीस रिफंड कर दी जाएगी.

SBI Recruitment 2020: एसबीआई के 2000 PO पद पर आवेदन करने का कल अंतिम दिन, sbi.co.in पर भरें फॉर्म

IAS Success Story: पहले IPS और फिर IAS, असम के इस बेटे ने इस स्ट्रेटजी के साथ पूरा किया UPSC का यह सफर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *