Covid-19 Effects: 8% Drop In Campus Placements At IIT Guwahati This Year

By | May 14, 2021

कोरोना संक्रमण महामारी की वजह से देश में हाहाकार मचा हुआ है. वहीं कोरोना ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT-G) में कैंपस प्लेसमेंट पर भी अपना असर डाला है. बता दें कि  2020-21 सीज़न में प्लेसमेंट में कुल मिलाकर 8% की गिरावट दर्ज की गई है.

1200 रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स में से 686 को मिला प्लेसमेंट

गौरतलब है कि 2020-21 में कुल 1,200 रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स में से 686 छात्र यानी 57.16% को ही प्लेसमेंट मिला. जबकि 2019-2020 के लिए संबंधित आंकड़ा 1,060 में से 692 स्टूडेंट्स यानी 65.28% था.  हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस साल एमए प्रोग्राम के अधिक छात्रों को प्लेसमेंट मिला है.

इन सबके बीच अच्छी बात ये रही कि बी.टेक और बी.डी.एस स्टूडेंट्स का औसत वेतन 21.41 लाख प्रति वर्ष हो गया जोकि पिछले साल की तुलना में तकरीबन 79,000रुपये अधिक है. वहीं एमटेक और एम.डी.एस के वेतन में भी अच्छी बढ़ोतरी हुई है. इस साल 2019-20 के प्लेसमेंट सीजन की तुलना में लगभग 1.70 लाख की बढ़ोतरी हुई है.

महामारी में प्लेसमेंट के आंकड़ों को छात्रों के लिए उपलब्धि माना जाए

 टीओआई में छपी रिपोर्ट के मुताबिक आईआईटी –जी सेंटर फॉर करियर डवेलेपमेंट के हेड डॉ अभिषेक कुमार के मुताबिक दुनिया में कोरोना की महामारी के चलते उत्पन्न हुए हालात को देखते हुए प्लेसमेंट के आंकड़ों को छात्रों के लिए गिरावट नहीं बल्कि उपलब्धि माना जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि, “ वे कोरोना महामारी से उत्पन्न हुए चैलेंजेस का सामना कर सकते हैं और अपना फ्यूचर सुरक्षित व बेहतर कर सकते हैं.”

उन्होंने कहा कि, “महामारी की वजह से कई प्रकार की जॉब प्रोफाइल डिमांड में हैं. लेकिन कई सेक्टर ‘वर्क फ्रॉम होम’ बेस्ड असाइनमेंट दे रहे हैं. “ऑनलाइन टूल की बढ़ी हुई लोकप्रियता सैलरी पैकेज में वृद्धि के सामूहिक कारण हो सकते हैं.”

ये रहा है प्लेसमेंट आंकडा

प्रमुख प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा प्रस्तुत किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि बी.टेक और बी.डी.एस में रजिस्टर्ड छात्रों में से 76.02% (584 में से 444) को 2020-21 में प्लेसमेंट मिला है. वहीं M.Tech और M.Des में, 43.32% प्लेसमेंट प्राप्त किए जा सकते हैं, जो रजिस्टर्ड 487 कर्मचारियों में से 211 के लिए नौकरियों के लिए हैं. वहीं प्लेसमेंट वर्ष 2019-20 में, B.Tech/B.Des और M.Tech/M.Des के प्लेसमेंट रिकॉर्ड क्रमशः 87.52% और 51.84 थे.

इन कंपनियों ने लिया कैंपस प्लेसमेंट में हिस्सा

इस साल सबसे बड़ी भर्ती करने वालों में माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, क्वालकॉम, ओरेकल, अमेरिकन एक्सप्रेस, डीई शॉ, एनफेज, न्यूटैनिक्स, वॉलमार्ट, एडोब, गोल्डमैन सैक्स और आईबीएम हैं. कुमार ने कहा, “हमने कई प्रमुख स्टार्टअप जैसे कि Ally.io, Gainsight, Harness, Thought Sport, Chalo, Razorpay, Qure.ai और ग्रो के आने से रिक्रूटमेंट में वृद्धि देखी है.”

बता दे कि महामारी के कारण IIT-G में प्लेसमेंट ड्राइव वर्चुअल मोड में आयोजित किया गया था. भर्ती प्रक्रिया में विभिन्न क्षेत्रों की कुल 140 कंपनियों ने भाग लिया था.

प्लेसमेंट में हाईएस्ट पैकेज प्रतिवर्ष 70 लाख रुपये रहा

वहीं IIT-G में प्लेसमेंट फैकल्टी कोऑर्डिनेटर बिथिया ग्रेस जगनाथन ने बताया कि छात्रों को विभिन्न प्रोफाइल जैसे आईटी / सॉफ्टवेयर, फाइनेंस, एनालिस्ट, कोर इंजीनियरिंग के साथ-साथ डिजाइन में प्लेसमेंट मिला. इसके अलावा, दो सार्वजनिक उपक्रमों ने इस साल छात्रों को हायर किया है. सबसे ज्यादा ऑफर इस साल आईटी / सॉफ्टवेयर क्षेत्र से आए. वहीं हाईएस्ट पैकेज प्रतिवर्ष 70 लाख रुपये रहा.

ये भी पढ़ें

PSCB Recruitment 2021: पीएससीबी ने सीनियर मैनेजर सहित इन पदों पर निकाली वैकेंसी, नजदीक है आवेदन की अंतिम तिथि

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते IIT-खड़गपुर ने 23 मई तक कैंपस में पूरी तरह Shutdown घोषित किया

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *