Commonwealth Scholarship 2021- Know Eligibility Criteria Selection Process Benefits With Complete Process

By | November 17, 2020

Commonwealth Scholarship 2021: ऐसे स्टूडेंट्स जो आर्थिक स्थिति के चलते विदेशों में पढ़ने की चाह पूरी नहीं कर पाते. ऐसे स्टूडेंट्स के लिए कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप एक मौका उपलब्ध कराती है. यह स्कॉलरशिप कॉमनवेल्थ से जुड़े देशों के ऐसे छात्र-छात्राओं को दी जाती है जो यूके स्थित यूनिवर्सिटीज से मास्टर्स और पीएचडी करना चाहते हैं. कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप {Commonwealth Scholarship} कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमीशन {सीएससी} द्वारा दी जाती है.

योग्यता: कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिये.

  1. स्टूडेंट्स को कॉमनवेल्थ के सदस्य देशों का नागरिक होना चाहिये.
  2. स्टूडेंट्स की पूरी पढ़ाई इंग्लिश मीडियम में हुई होनी चाहिए.
  3. मास्टर्स डिग्री के लिए स्टूडेंट्स को ग्रेजुएट लेवल पर सोशल साइंस और आर्ट्स ग्रुप में कम से कम 60% मार्क्स और इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, साइंस और एग्रीकल्चर ग्रुप में कम से कम 65% मार्क्स हासिल किये होना चाहिए.
  4. पीएचडी के लिए स्टूडेंट्स को पोस्टग्रेजुएट {पीजी} लेवल पर सोशल साइंस और आर्ट्स ग्रुप में कम से कम 60 फीसदी अंक और इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, साइंस और एग्रीकल्चर ग्रुप में कम से कम 65 फीसदी मार्क्स हासिल किये होना चाहिए.
  5. परास्नातक के लिए किसी विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए नामांकन न हुआ हो तथा पीएचडी के लिए किसी विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए नामांकन न हुआ हो.
  6. स्टूडेंट्स को यूनाइटेड किंगडम के एक विश्वविद्यालय में अध्ययन करने में सक्षम होना चाहिए.
  7. जिन छात्रों को कॉमनवेल्थ देशों में सूचीबद्ध किसी भी विश्वविद्यालय से प्रवेश के लिए प्रस्ताव मिला है, वे भी आवेदन कर सकते हैं.
  8. स्टूडेंट्स की आयु 40 साल से अधिक नहीं होना चाहिए.

पढ़ाई के इन क्षेत्रों में मिलती हैकॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप में इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलजी, एग्रीकल्चर, प्योर एंड अप्लाइड साइंस, सोशल साइंस और आर्ट्स से जुड़ी स्ट्रीम में मास्टर्स या पीएचडी करने के लिए यह स्कॉलरशिप दी जाती है.

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के लिए कब कर सकतेहैं अप्लाई?

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के लिए हर साल अगस्त/सितंबर के महीने में आवेदन किया जाता है. आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है.

एक साल में कितने लोंगों को दी जाएगी यह स्कॉलरशिप

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप देने के लिए कोई निर्धारित संख्या नहीं हैं. लेकिन प्राप्त सभी आवेदन पत्रों में से योग्यतम स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप दी जाती है.

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप से जुड़ी अन्य जानकारी पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

आवेदन करने के लिए लिंक:  इच्छुक और पात्र अभ्यर्थी साक्षत के पोर्टल पर सारी डीटेल्स देख सकते हैं और इसी पोर्टल पर आवेदन भी कर सकते हैं.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *