College Admission 2021: The Season Of College Admission Has Come, Choose The Course And University With These Tips

By | August 9, 2021

कोरोना काल में आखिरकार बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. इसी के साथ कॉलेज एडमिशन का मौसम भी शुरू हो चुका है. लेकिन अब स्टूडेंट्स को टेंशन है कि कैसे सही कोर्स और यूनिवर्सिटी का चुनाव करें. अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं कि कैसे सही कोर्स और यूनिवर्सिटी का चुनाव करें तो यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपके काफी काम आएंगे.

जानकारों से सलाह लें
किसी भी कोर्स या करियर को चुनने से पहले उस फील्ड के एस्पर्ट्स या जानकारों से सलाह लेना हमेशा फायदेमंद रहता है. सबसे पहले ये डिसाइड कर लें कि आपका इंटरेस्ट किस कोर्स में हैं उसके बाद उस कोर्स से संबंधित सभी जानकारी के लिए कंसलटेंट से सलाह लें और उनसे उसकी करियर संभावनाओं के बारे में भी जान लें.

किसी के दबाव में आकर फैसला न लें
करियर या कोर्स चुनने की बात आए तो किसी के दबाव या प्रभाव में आकर कोई फैसला कभी नहीं लेना चाहिए. दरअसल अक्सर अभिभावकों का अपने बच्चों पर करियर विकल्प चुनने के लिए दबाव रहता है. लेकिन स्टूडेंट्स को हमेशा अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स या यूनिवर्सिटी का सेलेक्शन करना चाहिए. तभी वे पढ़ाई में भी मन लगा पाएंगे और अपनी योग्यता और क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन भी कर पाएंगे.

फैकल्टी के बारे में जान लें
किसी भी कॉलेज में एडमिशन से पहले ये जरूर जान लेना चाहिए कि जिस कोर्स में आपको एडमिशन लेना है उसकी फैकल्टी कैसी हैं. अगर कोर्स को पढ़ाने वाले ही सही नहीं होंगे तो ऐसे कॉलेज में एडमिशन लेने का कोई मतलब नहीं है.

यूनिवर्सिटी के माहौल के बारे में पता करें
यूनिवर्सिटी में अगर छात्रों के करियर के लिए काउंसलिंग कराई जाती है, इंटरव्यू की तैयारी कराई जाती है, समय-समय पर प्लेसमेंट आयोजित की जाती है तो समझिए वहीं यूनिवर्सिटी आपके करियर के लिए शानदार है. ऐसे बेहतर माहौल वाली यूनिवर्सिटी में ही अपने इंटरेस्ट वाले कोर्स के लिए अप्लाई करना चाहिए.

यूनिवर्सिटी के रिटेंशन रेट पर गौर करें
अगर किसी यूनिवर्सिटी की रिटेंशन रेट हाई है तो इसका साफ मतलब है कि वहां के स्टूडेंट्स पढ़ाई से पूरी तरह संतुष्ट हैं. यानी वहां अच्छी पढ़ाई कराई जाती है. ऐसे कॉलेज में एडमिशन लेने के बारे में जरूर सोचें.

ये भी पढ़ें

दिल्ली: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए आज से खुले स्कूल, सिर्फ एडमिशन कार्य और बोर्ड प्रैक्टिकल की मंजूरी

Karnataka SSLC Result 2021: आज दोपहर 3.30 बजे आएगा कर्नाटक SSLC रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *