CBSE’s Optional And Compartment Examinations Will Be Held From August 25 Students Can Apply Till August 15

By | August 10, 2021

CBSE Examination 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार शाम 10वीं और 12वीं की वैकल्पिक और कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बोर्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक ये परीक्षाएं 25 अगस्त से आयोजित की जाएंगी. जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है वे वैकल्पिक परीक्षाओं और जिन छात्रों को कंपार्टमेंट मिली है, वे कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए 11 अगस्त से 15 अगस्त तक फॉर्म भर सकते हैं. 

वैकल्पिक परीक्षाओं के लिए ऐसे छात्र कर सकते हैं आवेदन
सीबीएसई ने इस बार कोरोना महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया था. एक टेबुलेशन पॉलिसी के तहत सभी छात्रों का रिजल्ट घोषित किया गया था. जो छात्र इस रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वे वैकल्पिक परीक्षाओं के लिए 15 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. इन परीक्षाओं में प्राप्त नंबर ही फाइनल नंबर माने जाएंगे और उनका रिजल्ट इसी आधार पर बनाया जाएगा. 

कंपार्टमेंट के लिए जल्द करें आवेदन
जो छात्र रिजल्ट में पासिंग क्राइटेरिया पूरा नहीं कर पाए, वे कंपार्टमेंट परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकते हैं. कंपार्टमेंट के लिए आवेदन के लिए वे अपने स्कूलों से संपर्क करें और फिर जरूरी दस्तावेजों के साथ अप्लाई कर दें. अगर वे फेल होने वाले सब्जेक्ट की कंपार्टमेंट परीक्षा पास करते हैं, तो उन्हें पास की मार्कशीट प्रदान की जाएगी. 

नॉन टेबुलेशन वाले छात्र करें अप्लाई
जिन छात्रों का रिजल्ट 2021 की टेबुलेशन पॉलिसी के तहत तैयार नहीं हो पाया, वे भी परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. परीक्षा के आधार पर उनका रिजल्ट बनाकर घोषित कर दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि तमाम छात्रों का रिजल्ट कुछ दिक्कतों के चलते घोषित नहीं हो पाया था. अब वे परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः UP NHM CHO Recruitment 2021: यूपी में सीएचओ के 797 पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक, ऐसे करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *