CBSE Is Developing An IT System And Help Desk To Prepare 10th And 12th Results

By | June 18, 2021

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन क्राइटेरिया जारी करने के बाद एक आईटी सिस्टम बनाने की जानकारी दी है. बोर्ड के मुताबिक फिलहाल इस सिस्टम पर काम चल रहा है और यह सिस्टम सभी स्कूलों को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैलकुलेट करने में मदद करेगा. शुक्रवार को बोर्ड ने इस संबंध में सभी संबधित स्कूलों को लेटर लिखा है. इसके अलावा सभी स्कूलों की मदद के लिए एक हेल्प डेस्क भी बनाई जाएगी, जिसके जरिए स्कूल अपनी समस्याओं का समाधान कर पाएंगे.

इनहाउस होगा आईटी सिस्टम
बोर्ड के लेटर के मुताबिक यह आईटी सिस्टम इनहाउस होगा और सभी स्कूल इसके जरिए रिजल्ट बनाने का काम कर पाएंगे. यह स्कूलों को कैलकुलेशन में मदद करेगा और इससे उनका समय काफी बच जाएगा. इसके अलावा हेल्प डेस्क के जरिए बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूल अपनी समस्याओं का निराकरण करा सकेंगे. 

बोर्ड ने 12वीं के मूल्यांकन के लिए जारी किया यह क्राइटेरिया
सीबीएसई ने गुरुवार को 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए क्राइटेरिया जारी किया था. इसके मुताबिक छात्रों को 30:30:40 फार्मूले के तहत नंबर दिए जाएंगे. 10वीं के मार्क्स का 30% वेटेज, 11वीं के मार्क्स का 30% वेटेज और बारहवीं की प्री बोर्ड के मार्क्स का 40% वेटेज लागू किया जाएगा. बोर्ड ने 31 जुलाई तक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने का ऐलान किया है. 

कोरोना की वजह से रद्द की थीं बोर्ड परीक्षाएं 
देश में कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए केंद्रीय बोर्ड ने पिछले दिनों 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया था. इससे पहले बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया था. लंबे समय तक मूल्यांकन क्राइटेरिया को लेकर चले मंथन के बाद बोर्ड की 13 सदस्य कमेटी ने क्राइटेरिया जारी किया था. 

यह भी पढ़ेंः West Bengal Board ने 10वीं और 12वीं के मूल्यांकन का क्राइटेरिया जारी किया, छात्रों को इस आधार पर मिलेंगे नंबर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *