CBSE Exams 2021: Solve Sample Papers Based On Reduced Syllabus To Prepare For Exams

By | November 19, 2020

CBSE Exams 2021: इस बार कोरोना की वजह से दूसरे अन्य बोर्ड्स की तरह सीबीएसई का सिलेबस भी तीस प्रतिशत कम किया गया है. सिलेबस कम होने से जाहिर सी बात है कि पेपर के पैटर्न से लेकर मार्किंग स्कीम तक में बदलाव आया है. यूं तो इस साल के बोर्ड एग्जाम्स को लेकर स्टूडेंट्स की ऊहापोह खत्म नहीं हो रही है क्योंकि एग्जाम को लेकर बहुत सी चीजें साफ नहीं हैं पर कम से कम सैम्पल पेपर्स वह माध्यम हैं जिनके द्वारा वे अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा सकते हैं. इनके द्वारा वे समझ सकते हैं कि पेपर में कैसे और किस प्रकार के बदलाव किए गए हैं. इन सैम्पल पेपर्स को सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता है – cbseacademic.nic.in.

प्रैक्टिस मेक्स ए मैन पर्फेक्ट –

यह जुमला है तो पुराना पर बोर्ड स्टूडेंट्स के बहुत काम आता है. इसी प्रैक्टिस का आधार बनते हैं सैम्पल पेपर्स जोकि सीबीएसई की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं. सीबीएसई के क्लास दसवीं और बारहवीं के सैम्पल पेपर्स जहां पहले ही रिलीज हो चुके हैं, वहीं सोशल साइंस दसवीं का पेपर कल ही जारी हुआ है. यह पेपर घटे हुए सिलेबस के आधार पर बनाया गया है और इसमें नयी मार्किंग स्कीम भी डाली गई है. कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि पेपर में अच्छा स्कोर करने के लिए वे जितना हो सके इन सैम्पल पेपर्स से प्रैक्टिस करें. पिछले सालों के प्रश्न-पत्र भी हल करें क्योंकि ये कांपटीशन पास करने में बहुत हेल्प करते हैं.

यह भी ध्यान रहे कि पेपर दिए गए समय के अंदर ही खत्म करें. इसी से प्रैक्टिस पूरी तरह और ठीक से हो पाती है. अगर समय के अंदर पेपर खत्म नहीं कर सकते तो आपको और सुधार की आवश्यकता है.

परीक्षा तारीखें अभी नहीं हैं साफ –

इस साल कोरोना की वजह से हुए बहुत से बदलावों में से एक है अभी तक सीबीएसई एग्जाम्स 2021 की डेटशीट का रिलीज न होना. इससे कैंडिडेट्स के मन में भी कई प्रकार की शंकाएं हैं लेकिन अभी भी परीक्षा तारीखें साफ नहीं हैं. कई राज्यों के यह क्लियर करने के बाद कि उनकी बोर्ड परीक्षाएं मई महीने के पहले नहीं हो पाएंगी, ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि सीबीएसई की परीक्षाएं भी हर साल की तुलना में आगे बढ़ सकती हैं. हालांकि फाइनल डिसीजन आना अभी बाकी है. तब तक के लिए स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट है कि वे कोर्स कंप्लीट करें और सैम्पल पेपर्स सॉल्व करके परीक्षा पैटर्न से भी फैमीलियर हों और तैयारी भी पक्की करें.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *