CBSE CTET New Date 2020: Know When Will Be The CTET Exam, CBSE Has Given Information

By | October 10, 2020

CBSE CTET New Date 2020: सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन यानी कि सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2020 की नई तारीखों को लेकर एक अहम जानकारी दी है. यह जानकारी सीबीएसई ने एक अभ्यर्थी के द्वारा ट्वीट कर पूछे गए सवाल के जवाब में दिया है. बता दें कि अभ्यर्थी ने सीबीएसई को टैग करते हुए CTET 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करने की मांग किया था. अभ्यर्थी के इस सवाल या मांग के जवाब में सीबीएसई ने ट्वीट करके बताया कि ‘जब परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थिति अनुकूल हो जाएगी तब CTET 2020 परीक्षा की नई तारीख की सूचना दे दी जाएगी’.

05 जुलाई 2020 को होनी थी CTET 2020 की परीक्षा: आपकी जानकारी को ताजा करने के लिए बता दें कि CTET 2020 की परीक्षा 05 जुलाई 2020 को आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से 05 जुलाई 2020 को यह परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी. तब से लेकर आज तक अभ्यर्थी CTET 2020 परीक्षा की नई डेट का इंतजार कर रहे हैं लेकिन सीबीएसई CTET 2020 परीक्षा को लेकर कोई अपडेट नहीं दे रहा है. जिस तरह से कोरोना महामारी की वजह से रुकी हुई परीक्षाएं एक के बाद एक आयोजित की जा रही हैं उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि CTET 2020 की परीक्षा नवंबर के लास्ट वीक या फिर दिसंबर में आयोजित की जा सकती है.

साल में दो बार आयोजित की जाती है CTET परीक्षा: सीबीएसई साल में दो बार CTET की परीक्षा आयोजित करवाता है. जिसमें यह परीक्षा एक बार जुलाई में और दूसरी बार दिसंबर में आयोजित की जाती है.

दो स्तरों पर आयोजित की जाती है CTET परीक्षा: सीबीएसई CTET की परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित करवाता है. जिसमें पहले स्तर की परीक्षा कक्षा-1 से लेकर कक्षा-5 तक पढ़ाने के लिए आयोजित की जाती है जबकि दूसरे स्तर की परीक्षा कक्षा-6 से लेकर कक्षा-8 तक पढ़ाने के लिए आयोजित की जाती है.

CTET एग्जाम पैटर्न:

कक्षा-1 से लेकर कक्षा-5 तक पढ़ाने के लिए आयोजित की जाने वाली CTET परीक्षा में 150 अंकों के कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉगी, लैंग्वेज-1, लैंग्वेज-2, मैथ्स और पर्यावरण से सम्बंधित 30-30 क्वेश्चन पूछे जाते हैं. जबकि

कक्षा-6 से लेकर कक्षा-8 तक पढ़ाने के लिए आयोजित की जाने वाली वाली CTET परीक्षा में 150 अंकों के कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉगी, लैंग्वेज-1, लैंग्वेज-2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज या सोशल साइंस (सोशल स्टडीज या सोशल साइंस टीचरों के लिए) से सम्बंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *