CBSE Class 12th Compartment Exam Result 2020 Declared Check Online

By | October 9, 2020

CBSE Class 12th Compartment Exam Result 2020 Declared: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने क्लास 12वीं का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की सीबीएसई की क्लास बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठे हों, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस है – cbse.nic.in.

इस साल सीबीएसई बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 सितंबर को आरंभ हुईं थी और 29 सितंबर तक चली थी. वहीं सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं 22 से 28 सितंबर 2020 के बीच आयोजित हुईं थी. रिजल्ट देखने के लिए कैंडिडेट्स को अपना एडमिट कार्ड नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालनी होगी. कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि ऑनलाइन रिजल्ट देखने के साथ ही वे इसकी एक हार्डकॉपी भी निकालकर अपने पास रख लें. इसकी जरूरत आगे पड़ सकती है.

नंबर बढ़ाने के लिए भी दिया था स्टूडेंट्स ने एग्जाम –

इस बार कोरोना की वजह से बहुत से बोर्ड्स की सभी विषयों की परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पायी थी. कुछ ऐसा ही सीबीएसई बोर्ड के साथ भी हुआ था. बाद में भी जब हालात नहीं सुधरे तो परीक्षा कैंसिल करके इंटर्नल एसेसमेंट और जिन विषयों की परीक्षा हो गई थी उनके अंकों के आधार पर स्टूडेंट्स को फाइनल मार्क्स दे दिए गए थे. इस साल की कंपार्टमेंट परीक्षा में उन कैंडिडेट्स को भी एग्जाम देने की छूट थी जो अपने इंटर्नल एसेसमेंट के अंकों से खुश नहीं थे. हालांकि इस सूरत में यह भी साफ किया गया था कि इस परीक्षा में आए अंक ही फाइनल होंगे जिन्हें कैंडिडेट को स्वीकार करना पड़ेगा. यह अंक पहली परीक्षा से कम या ज्यादा जैसे भी होंगे फाइनल माने जाएंगे.

इस साल कोरोना की वजह से बोर्ड ने मेरिट लिस्ट भी नहीं निकाली थी क्योंकि सभी विषयों की परीक्षा हो ही नहीं पाई थी. हालांकि हाइऐस्ट पास परसनटेज थिरुवनंतपुरम का गया था और लोऐस्ट पटना का. किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

IAS Success Story: बिहार के छोटे से गांव के अतुल प्रकाश ने कैसे तय किया IIT से IAS तक का सफर  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *