CBSE Class 10 Exams Have Been Canceled, Know Here The Necessary Updates Related To It

By | April 15, 2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को COVID-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया और कक्षा 12 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया.वहीं शिक्षा मंत्रालय (MoE) के एक अधिकारी ने कहा कि,  “4 मई से 14 जून तक आयोजित होने वाली कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. इन परीक्षाओं को बाद में आयोजित किया जाएगा. एक जून को बोर्ड द्वारा स्थिति की समीक्षा की जाएगी और इससे जुडी डिटेल्स बाद में साझा कि जाएंगी.  परीक्षा शुरू होने से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा. “

बोर्ड द्वारा इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा रिजल्ट

वहीं कक्षा 10 वीं बोर्ड के छात्रों के लिए प्रोसेस को एक्सप्लेन करते हुए अधिकारी ने कहा, “कक्षा 10 के लिए बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. कक्षा 10 वीं का रिजल्ट बोर्ड द्वारा डेवलेप किए जाने वाले एक उद्देश्य मानदंड के आधार पर तैयार किया जाएगा. कोई भी छात्र या छात्रा जो इस आधार पर उसे आवंटित किए गए अंकों से संतुष्ट नहीं है,उसे परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा. लेकिन जब परिस्थितियां अनुकूल होंगी तभी परीक्षा आयोजित की जाएंगी.

 बता दे कि बुधवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ  केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, स्कूल और उच्च शिक्षा सचिव और अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल हुए थे.

कोरोना महामारी की वजह से 11 राज्यों में स्कूल बंद

देश में इस समय कई राज्यों में COVID-19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. कुछ राज्यों कोरोना संक्रमण की वजह से काफी ज्यादा प्रभावित हुए हैं. इस स्थिति में, 11 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. राज्य बोर्डों के विपरीत, सीबीएसई द्वारा  पूरे देश में एक साथ परीक्षा आयोजित करना आवश्यक है.  वहीं शिक्षा मंत्रालय (MoE) के अधिकारी ने ये भी कहा कि महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण ही स्कूल बंद करने और परीक्षाओँ को रद्द या स्थगित करने का फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें

Board Exams 2021: कोरोना के कारण कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं टलीं, जानिए देश के 10 राज्यों का हाल

IAS Success Story: यूपीएससी में पहले प्रयास में प्री-परीक्षा में हुए फेल, लेकिन अपनी कमियों को दूर कर दूसरे प्रयास में आशीष को मिली सफलता

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *