CBSE Bard Results 2021 CBSE Begins Helpdesk To Assist Schools In Tabulating CBSE Class 10 12 Results 2021

By | June 23, 2021

CBSE Board Results 2021 Helpdesk: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने में स्कूलों की मदद करने के लिए हेल्प डेस्क बना दी है. यह डेस्क 24 जून से अपना काम शुरू कर देगी. सीबीएसई ने बुधवार को बोर्ड से सम्बद्ध सभी स्कूलों को लेटर लिखकर इसकी जानकारी दी है. बोर्ड के मुताबिक हेल्प डेस्क रिजल्ट टेबुलेशन पॉलिसी को लागू करने में सभी स्कूलों की मदद करेगी.

ईमेल और फोन के जरिए होगा समस्या का समाधान
बोर्ड ने जो लेटर जारी किया है, उसके मुताबिक ईमेल और फोन के जरिए स्कूलों की समस्या का समाधान किया जाएगा. 10वीं और 12वीं के लिए अलग-अलग ईमेल आईडी जारी की गई हैं. इसके अलावा अगर स्कूलों को लगता है कि उनकी समस्या फोन से सॉल्व की जा सकती है तो उसके लिए हेल्प डेस्क के चार मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं. इन पर फोन करके स्कूल अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं. 

इस टाइम हेल्प डेस्क करेगी मदद
सीबीएसई के मुताबिक हेल्प डेस्क वर्किंग डेज में सुबह 9:30 से शाम 5:00 बजे तक स्कूलों की मदद करेगी. खास बात यह है कि हेल्प डेस्क सिर्फ रिजल्ट से संबंधित समस्याओं को ही सुनेगी. किसी भी अन्य समस्या के लिए स्कूल हेल्प डेस्क की मदद नहीं ले पाएंगे. इसके अलावा बार-बार एक ही समस्या के लिए फोन करने से स्कूलों को बचना होगा. 

पिछले दिनों बोर्ड ने किया था आईटी सिस्टम और हेल्प डेस्क ऐलान
सीबीएसई ने पिछले दिनों 12वीं के मूल्यांकन को लेकर 30:30:40 का फार्मूला तय किया था. इसी के अनुसार 12वीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा. सीबीएसई 31 जुलाई तक रिजल्ट घोषित कर देगा. फार्मूला जारी करने के बाद सीबीएसई ने एक आईटी सिस्टम और हेल्प डेस्क बनाने का ऐलान किया था. इन दोनों की मदद से बोर्ड के सभी स्कूल छात्रों का मूल्यांकन कर पाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः JEE Main 2021: जेईई की परीक्षा 17 जुलाई को होगी, 14 अगस्त तक रिजल्ट किया जाएगा घोषित

Indian Railway Recruitment 2021: इंडियन रेलवे में जल्द 40000 से ज्यादा पदों पर होंगी भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *