CAT 2020: How To Prepare For CAT Exam In Last 2 Months Some Tips

By | October 7, 2020

CAT 2020 Preparation Tips: मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन अथवा एमबीए साथ ही मैनेजमेंट के क्षेत्र में होने वाले विभिन्न पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए कैट परीक्षा का महत्व किसी से छिपा नहीं है. हमारे देश में मैनेजमेंट के क्षेत्र में कैरियर बनाने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए यह परीक्षा बहुत महत्व रखती है. कुछ कैंडिडेट्स जहां ग्रेजुएशन लास्ट ईयर से ही इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं तो कुछ की शुरुआत देर से होती है. यह परीक्षा प्रतिष्ठित मैनेजमेंट संस्थानों में एडमिशन का गेटवे है खासकर आईआईएम्स में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए यह एकमात्र विकल्प है. आईआईएम्स के अलावा दूसरे रेप्यूटेड इंस्टीट्यूट्स भी इसका स्कोर कंसीडर करते हैं.

इस साल की परीक्षा 29 नवंबर को आयोजित होनी है. अब जब परीक्षा में तकरीबन दो महीने का समय बचा है तो कैंडिडेट इस समय का बेस्ट इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, आइये जानते हैं. साथ ही देखते हैं वे बिंदु जिनका उन्हें ध्यान रखना है यानी वह काम जो उन्हें नहीं करना है.

बचे दिनों को बांट लें विषय के अनुसार –

अब परीक्षा में जितने भी दिन बचे हैं, उन्हें विषय के हिसाब से बांट लें. कहने की जरूरत नहीं कि यह समय रिवीजन का है. ऐसे में तय करें कि किस दिन और कितने दिनों में किस विषय का रिवीजन करना है. यही नहीं आप दिन को भी डिवाइड कर सकते हैं जैसे दिन के इतने घंटे, वर्बल और रीडिंग कॉम्प्रीहेंसन देखेंगे और इतने घंटे क्वांटीटेटिव एबिलिटी और बचे समय में डीआई और एलआर. इससे कोई विषय छूटेगा नहीं और सबकी बराबरी से तैयारी होगी.

यहां इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर किसी विषय में आपको ज्यादा समस्या है या कोई एरिया कम तैयार है तो उसे अधिक समय एलॉट करें. यह आप अपनी पर्सनल प्रिपरेशन और जरूरत के अनुसार कर सकते हैं.

यह समय है मॉक टेस्ट और स्पीड बढ़ाने का –

रिवीजन करने के भी कई तरीके होते हैं, एक तो होता है किताबों से पढ़ना और दूसरा होता है अपनी तैयारी को टेस्ट करना. अपनी तैयारी को टेस्ट करने का एक ही तरीका है जमकर मॉक टेस्ट देना. इससे आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी और आपको अपनी कमियां भी पता चल जाएंगी. इसलिए मॉक टेस्ट दें और जिन सवालों को खासकर मैथ्स के हल न कर पाएं उनकी खूब प्रैक्टिस करें. समय रहते अगर कमियां पता चल जाएंगी तो यह मानकर चलिए कि अभी उन्हें सुधारने का बहुत समय है. इससे आपकी पेपर सॉल्व करने की स्पीड भी बढ़ेगी और क्वेश्चन अटेम्पट करने की एक्यूरेसी भी. जहां दिक्कत आ रही हो अपने शिक्षक से क्लियर कर लें और प्रश्नों को हल करने की ट्रिक्स भी समझ लें. कभी कभी कुछ लेंदी प्रश्नों को हल करने की आसान ट्रिक्स पता चल जाने से बहुत समय बच जाता है इसलिए इनके बारे में पता करें.

कुछ भी नया करने की कोशिश न करें –

अब जितना समय बचा है इसमें अगर आपसे कोई टॉपिक छूट गया है तो उसे छोड़ दें. यह समय कुछ भी नया शुरू करने का नहीं है. जितना आता है उसी को पक्का करने में, स्पीड बढ़ाने में, एक्यूरेसी डेवलेप करने में समय खर्च करें. इसके साथ ही अगर कोई, नयी किताब या नया तरीका पढ़ाई का खोजकर ले आए और आपसे कहे कि यह बहुत जरूरी है तो भी उसमें हाथ न डालें. अपनी किताबों, अपने सोर्सेस, अपनी तैयारी और अपने तरीकों पर विश्वास रखें और किसी के भी बहकावे में न आएं. हो सकता है सामने वाला सही कह रहा हो पर आपके पास अब एक्सपेरिटमेंट करने का समय नहीं है.

किसी फॉर्मूले पर कहीं अटक रहे हों तो उसके स्टिकी नोट्स बनाकर अपनी स्टडी टेबल के आसपास चिपका लें. कोई विषय पक्का करना हो तो उसकी चर्चा अपने मेंटर से  या साथियों से करें. इससे आपके डाउट्स भी क्लियर हो जाएंगे और आपको सही गाइडेंस भी मिल जाएगा. अंत में एक जरूरी बात और की परीक्षा को लेकर ज्यादा तनाव न लें और अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए अपनी हॉबीज को समय देते हुए एक हेल्दी माहौल में पढ़ाई करें.

GATE 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन, ऑनलाइन करें अप्लाई

NTA ने जारी की DUET PG 2020 परीक्षा की आंसर की, इस तारीख के पहले करें आपत्ति  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *