Apply Online For RSMSSB Forest Guard And Forester Recruitment In Rajasthan 10th 12th Pass Can Apply

By | November 12, 2020

RSMSSB Rajasthan Forest Guard and Forester Recruitment 2020: राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग {RSMSSB–आएसएमएसएसबी} ने फॉरेस्ट गार्ड {वनरक्षक} और फॉरेस्टर {वनपाल} के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है. पात्र और इच्छुक कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने इससे संबंधित नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. कैंडिडेट्स इसे साईट से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा यह नोटिफिकेशन नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक़ फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर के कुल 1128 पदों को भरा जाना है. जिसमें फॉरेस्ट गार्ड के 1041 और फॉरेस्टर के  87 पद शामिल हैं.

रिक्तियों की कुल संख्या – 1128 पद

पदों का विवरण

  • फॉरेस्टर {वनपाल} – 87 पद
  • फॉरेस्ट गार्ड {वनरक्षक} – 1041 पद

राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर भर्ती 2020: महत्वपूर्ण तिथियां

  1. ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि शुरू: 08-12-2020
  2. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 07-01-2021 11:59 बजे तक

 शैक्षिक योग्यता: फॉरेस्ट गार्ड के पद पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए. जबकि फॉरेस्टर के पद अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए.  

आयु सीमा:

  • फॉरेस्टर {वनपाल} के लिए फॉरेस्टर पद के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 24 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • फॉरेस्ट गार्ड {वनरक्षक} के लिए फॉरेस्ट गार्ड के लिए वे कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं जिनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

  • जनरल / ओबीसी मलाईदार परत के लिए: रु. 450 / –
  • बीसी / ओबीसी गैर मलाईदार परत: रु. 350 / –
  • एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए: रु. 250 / –

 वेतनमान

  1. फॉरेस्ट गार्ड- पे मैट्रिक्स लेवल – 4
  2. फॉरेस्टर – पे मैट्रिक्स लेवल – 8

चयन प्रक्रिया:  

इन पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जायेगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग नेचर से होगी. फाइनल मेरिट लिखित परीक्षा के मार्क्स से बनेगी.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *