AP 12th Board Exam 2021: 12th Class Evaluation Criteria Released, Marking Will Be Done On The Basis Of 30:70 Formula

By | July 8, 2021

आंध्र प्रदेश सरकार ने कक्षा 12 के छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड जारी कर दिया. इस इवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अनुसार कक्षा 10 और कक्षा 11 में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे. बोर्ड, कक्षा 10 के टॉप तीन विषयों में प्राप्त अंकों को 30 प्रतिशत वेटेज देगा.

बाकी 70 प्रतिशत इंटरमीडिएट फर्स्ट ईयर या कक्षा 11 में छात्रों द्वारा प्राप्त विषयवार अंकों के आधार पर होंगे. इंटर का परिणाम तैयार करने के लिए कक्षा 10 के 30 प्रतिशत मार्क्स सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और गणित से लिए जाएंगे.

प्रैक्टिकल एग्जाम के मार्क्स पर भी विचार किया जाएगा क्योंकि यह परीक्षा कोविड-19  की दूसरी लहर के शुरू होने से पहले आयोजित की गई थी.

31 जुलाई तक इंटरनल असेसमेंट का परिणाम घोषित

इससे पहले आंध्र प्रदेश सरकार ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय को बताया था कि उसने कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी हैं जो राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित की जानी थी और 31 जुलाई तक आंतरिक मूल्यांकन का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

कक्षा 12 के छात्रों के लिए एपी इंटर परिणाम 2021 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा.

16 अगस्त से फिर खोले जाएंगे स्कूल

वहीं बता दें कि आंध्र प्रदेश सरकार ने 16 अगस्त से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है.  ऑनलाइन कक्षाएं 12 जुलाई से शुरू होंगी. राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की खबर की पुष्टि राज्य के शिक्षा मंत्री ऑडिमुलपु सुरेश ने की है. गौरतलब है कि कोविड -19 महामारी के साथ-साथ लॉकडाउन से संबंधित प्रतिबंधों के कारण शिक्षकों और छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को देखते हुए राज्य में ऑफ़लाइन कक्षाएं बंद कर दी गईं थी. 

ये भी पढ़ें

Punjab Police Recruitment 2021: पंजाब पुलिस में SI के 560 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, पढ़ें डिटेल्स

Karnataka SSLC Exam 2021: कर्नाटक SSLC परीक्षा 19 जुलाई से शुरू, 15 और 17 जुलाई को मॉक टेस्ट

 

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *