AHSEC 12th Exam 2021: Assam Board 12th Exam In July On CBSE Pattern

By | May 26, 2021

असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल, असम राज्य की 12वीं की परीक्षा सीबीएसई स्टाइल में आयोजित करेगी. रिपोर्ट के अनुसार, असम सरकार उसी पैटर्न में ASHEC HS परीक्षा आयोजित करेगी, जैसा कि सीबीएसई वर्ष 2021 के लिए कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित करेगी. वहीं अधिकारियों के अनुसार असम बोर्ड की 10 +2 की परीक्षा जुलाई में आयोजित होने की संभावना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेपर्स के मूल्यांकन के तौर-तरीके सीबीएसई पैटर्न में होंगे.

राज्य के शिक्षा मंत्री ने 3 विषयों की परीक्षा कराने का विकल्प रखा था
इससे पहले असम शिक्षा बोर्ड ने घोषणा की थी कि कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की कोई भी तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी. साथ ही शिक्षा मंत्री, रनोज पेगू ने पहले जिक्र किया था कि केवल तीन विषयों में परीक्षा आयोजित करना भी कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्र के लिए एक विकल्प हो सकता है, हालांकि, इस पर आगे कोई निर्णय नहीं लिया गया है. वहीं उन्होंने कहा था कि परीक्षा शेड्यूल की अवधि को कम करने पर विचार किया जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो एग्जाम 10 से 12 दिनों में संपन्न हो जाएगा.

जुलाई में हो सकती है असम बोर्ड की 12वीं की परीक्षा
असम शिक्षा बोर्ड ने राज्य में कोविड मामलों के बढ़ने की वजह से SEBA HSLC और AHSEC HS परीक्षा स्थगित कर दी थी. अधिकारी के अनुसार, असम शिक्षा बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है और परीक्षा जुलाई के महीने में आयोजित होने की संभावना है, हालांकि परीक्षा की किसी भी तारीख की सूचना छात्रों को परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले दी जाएगी.

हायर सेकेंडरी प्रथम वर्ष की परीक्षा रद्द
बता दें कि असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल ने पहले ही हायर सेकेंडरी प्रथम वर्ष की परीक्षा रद्द कर दी थी और छात्रों को सीधे दूसरे वर्ष में प्रमोट कर दिया. वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 1 जून तक कक्षा 12 वीं की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय ले रहा है. सीबीएसई ने कक्षा 10 वीं की परीक्षा रद्द कर दी है, और वर्ष 2021 के परिणाम जल्द ही आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किए जाएंगे.
 
ये भी पढ़ें

IAS Success Story: बिना कोचिंग और टेस्ट सीरीज के अनुकृति ने पास की UPSC, जानें उनकी स्ट्रेटजी

AIIMS Jodhpur Recruitment 2021: 106 सीनियर रेजिडेंट पदों पर निकली भर्तियां, जानें महत्वपूर्ण डिटेल्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *