वैभव ने कड़ी मेहनत के साथ परीक्षा के लिये की खास तैयारी, ऐसे बनें IAS ऑफिसर

By | May 6, 2021

Success Story Of IAS Topper Vaibhava Srivastava: लखीमपुर खीरी, गोला नगर के वैभव श्रीवास्तव ने साल 2017 में UPSC CSE परीक्षा में 98वीं रैंक हासिल कर टॉप किया. इस साल की शानदार रैंकिंग की वजह से उन्हें अगले साल 2018 बैच का आईएएस पद मिला. इस परीक्षा को पास करने के लिये वैभव ने कड़ी मेहनत की, जिसका उन्हें फल मिला. दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू में वैभव श्रीवास्तव ने आंसर राइटिंग के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण टिप्स साझा किये.

अपने उत्तर को बनाएं दूसरों से अलग
आंसर राइटिंग के बारे में अपने टिप्स साझा करते हुए वैभव ने कहा कि उत्तर तो हर कैंडिडेट लिखता है. इसलिये आपके उत्तर में कुछ ऐसा होना चाहिए जो दूसरों से अलग लगे. तभी आप अतिरिक्त अंक हासिल कर सकते हैं. इसके लिये आपको कठिन अभ्यास की आवश्यकता होती है.

टेस्ट सीरीज है बेहद मददगार
वैभव कहते हैं कि प्रैक्टिस करने का सबसे अच्छा तरीका है कि जितना हो सके टेस्ट दें. ऐसा करने से आपकी स्पीड में इजाफा होगा और साथ ही आपको अपनी कमियों के बारे में भी पता चल जाएगा. जिस चीज में भी कमी लगे उसे दूर करें.

यहां देखें वैभव श्रीवास्तव द्वारा दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू, जो तैयारी कर रहे छात्रों के लिये काफी मददगार साबित हो सकता है.

“>

डायग्राम और इलस्ट्रेशंस की करें जमकर प्रैक्टिस
वैभव आंसर के प्रेजेंटेशन को बेहद अहम हिस्सा मानते हैं. उन्होंने आगे कहा कि आपका आंसर जितनी अपीलिंग होगा उतने ही आपको अच्छे अंक प्राप्त होंगे. उसे आकर्षक बनाने के लिए डायग्राम्स, फ्लो चार्ट्स, इलस्ट्रेशंस वगैरह बनाएं. फिगर्स और फैक्ट्स भी जहां संभव हो डालें.

वैभव की सलाह
वैभव कहते हैं कि पढ़ाई के साथ ही लिखने का भी अभ्यास करना बेहद आवश्यक है. ऐसा करने से आप उसे अच्छे से प्रेजेंट कर पाएंगे. आप कितने अच्छे ढ़ंग से लिखते हैं, सफलता इस पर भी निर्भर करती है.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *